SEO क्या है, और कैसे काम करता है?

SEO का मतलब Search Engine Optimization है. आसान शब्दों में, इसका मतलब अपनी वेबसाइट को बेहतर बनाना है ताकि जब लोग Google, Bing या दूसरे सर्च इंजनों पर आपकी वेबसाइट से जुड़ी कोई जानकारी या सेवा खोजें, तो आपकी वेबसाइट सबसे ऊपर दिखाई दे.

आपके पेज की रैंकिंग जितनी अच्छी होगी, आपकी वेबसाइट पर उतने ही ज़्यादा लोग आएंगे और आपके संभावित ग्राहकों तक पहुँचने की संभावना उतनी ही बढ़ जाएगी.

SEO कैसे काम करता है?

Google और Bing जैसे सर्च इंजन वेब पेजों को खोजने के लिए बॉट (Bots) का इस्तेमाल करते हैं. ये बॉट एक वेबसाइट से दूसरी पर जाते हैं, पेजों के बारे में जानकारी इकट्ठा करते हैं और उसे एक इंडेक्स (Index) में डालते हैं. आप इंडेक्स को एक बहुत बड़ी लाइब्रेरी की तरह समझ सकते हैं, जहाँ से लाइब्रेरियन आपको आपकी ज़रूरत के हिसाब से सही किताब (या वेब पेज) ढूंढकर दे सकता है.

इसके बाद, एल्गोरिदम इस इंडेक्स में मौजूद पेजों का विश्लेषण करते हैं. ये सैकड़ों रैंकिंग कारकों को देखते हैं ताकि यह तय किया जा सके कि किसी खास खोज के लिए कौन सा पेज किस क्रम में दिखाया जाना चाहिए. हमारी लाइब्रेरी के उदाहरण में, यह ऐसा है जैसे लाइब्रेरियन ने लाइब्रेरी की हर किताब को पढ़ा हो और आपको बता सकता हो कि आपके सवाल का जवाब किस किताब में है.

ये SEO कारक, उपयोगकर्ताओं के अनुभव को दर्शाते हैं. इस तरह से, सर्च इंजन यह अनुमान लगाते हैं कि कोई वेबसाइट या वेब पेज, खोज करने वालों को कितनी अच्छी जानकारी दे सकता है.

Paid Search Ads से अलग, आप सर्च इंजन को ऑर्गेनिक (organic) सर्च में ऊपर आने के लिए पैसे नहीं दे सकते. इसका मतलब है कि SEO एक्सपर्ट को इसके लिए मेहनत करनी पड़ती है.

SEO कारकों की आवर्त सारणी (Periodic table) में छह मुख्य श्रेणियां होती हैं और हर एक को SEO में उसके महत्व के आधार पर मापा जाता है. उदाहरण के लिए, अच्छी सामग्री की गुणवत्ता (content quality) और कीवर्ड रिसर्च (keyword research), सामग्री को बेहतर बनाने के लिए बहुत ज़रूरी हैं, जबकि क्रॉलबिलिटी (crawlability) और गति (speed) वेबसाइट की बनावट के लिए ज़रूरी कारक हैं.

SEO आवर्त सारणी के नए अपडेट में उन नुकसानदायक चीज़ों की सूची भी शामिल है जो SEO के अच्छे तरीकों से अलग हैं. ये ऐसे शॉर्टकट या तरकीबें हैं जो पहले के समय में कुछ समय के लिए अच्छी रैंकिंग दे सकती थीं, जब सर्च इंजन के तरीके अलग थे. आज भी ये कुछ समय के लिए काम कर सकते हैं, लेकिन पकड़े जाने का खतरा होता है.

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सर्च एल्गोरिदम प्रासंगिक और भरोसेमंद पेजों को दिखाने और उपयोगकर्ताओं को एक अच्छा खोज अनुभव देने के लिए बनाए गए हैं. अपनी वेबसाइट और सामग्री को इन कारकों को ध्यान में रखते हुए बेहतर बनाने से आपके पेज को सर्च परिणामों में ऊपर रैंक करने में मदद मिलती है.

मार्केटिंग के लिए SEO क्यों ज़रूरी है?

SEO डिजिटल मार्केटिंग का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि लोग हर साल लाखों-करोड़ों खोज करते हैं, अक्सर किसी प्रोडक्ट या सेवा के बारे में जानकारी ढूंढने के लिए. सर्च, किसी भी ब्रांड के लिए डिजिटल ट्रैफ़िक का मुख्य ज़रिया होता है और यह दूसरे मार्केटिंग चैनलों को भी बेहतर बनाता है.

आपकी कॉम्पिटिशन की तुलना में सर्च परिणामों में ज़्यादा दिखाई देना और बेहतर रैंकिंग हासिल करना आपकी कमाई पर बहुत अच्छा असर डाल सकता है.

हालांकि, पिछले कुछ सालों में सर्च परिणाम विकसित हुए हैं. वे अब उपयोगकर्ताओं को सीधे जवाब और जानकारी देते हैं ताकि वे किसी दूसरी वेबसाइट पर जाने के बजाय परिणाम वाले पेज पर ही रहें.

यह भी ध्यान रखें कि सर्च परिणामों में दिखने वाली रिच रिज़ल्ट्स (rich results) और नॉलेज पैनल (knowledge panels) जैसी चीज़ें आपकी दृश्यता बढ़ा सकती हैं और उपयोगकर्ताओं को आपकी कंपनी के बारे में ज़्यादा जानकारी सीधे सर्च में ही दे सकती हैं.

संक्षेप में, SEO पूरी मार्केटिंग का आधार है. जब आप यह समझ जाते हैं कि आपकी वेबसाइट के उपयोगकर्ता क्या चाहते हैं, तो आप उस जानकारी का इस्तेमाल अपने अभियानों (paid और organic), अपनी वेबसाइट, अपने सोशल मीडिया खातों आदि पर कर सकते हैं.

मैं SEO कैसे सीख सकता हूँ?

SEO की गहराई में जाने के लिए, हमारी SEO आवर्त सारणी (Periodic table) आपको उन सभी मुख्य अवधारणाओं से परिचित कराएगी, जिन्हें जानना आपके लिए ज़रूरी है. इसमें सफल ऑन-पेज (on-page) और ऑफ-पेज (off-page) SEO के तत्व, साथ ही वे रणनीतियाँ भी शामिल हैं जो आपकी रैंकिंग को नुकसान पहुँचा सकती हैं.

यह गाइड खोज के तीन पहलुओं पर भी नज़र डालती है:

  • Local SEO
  • Publishing/News SEO
  • Ecommerce SEO

SEO कारकों की आवर्त सारणी SEO के लिए इस गाइड की नींव का काम करती है. ये सभी संसाधन आपको SEO के बारे में सीखने और अपनी रणनीति बनाने में मदद करेंगे.

Search Engine Land’s SEO Guide

हमारी SEO कारकों की आवर्त सारणी के साथ, सर्च इंजन लैंड की SEO गाइड आपको खोज के बुनियादी सिद्धांतों के बारे में बताती है, ताकि आप अपनी वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक लाने के लिए एक मज़बूत रणनीति बना सकें.

नीचे दी गई गाइड में, हम इन कारकों को और गहराई से समझाते हैं, और सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन के विशेषज्ञों की सलाह भी बताते हैं जो आपकी वेबसाइट को ऑर्गेनिक सर्च से ज़्यादा विज़िटर पाने में मदद करेगी.

  • Chapter 1: Types of Search Engine Success Factors: ये ऑन-पेज और ऑफ-पेज कारक हैं जो आपकी खोज रैंकिंग को प्रभावित कर सकते हैं. हम इसमें ख़ास तरह के SEO और नुकसानदायक SEO तरीकों से बचने के बारे में भी देखेंगे.
  • Chapter 2: Content & Search Engine Success Factors: अच्छी गुणवत्ता वाली सामग्री बनाने के लिए इन तत्वों को ध्यान में रखें जो सर्च इंजन और आपके टार्गेटेड दर्शकों को पसंद आएंगे.
  • Chapter 3: Site Architecture & Search Engine Success Factors: आइए वेबसाइट के उन पहलुओं को देखें जो सर्च इंजन के लिए यूज़र तक पहुँच बनाना और उनके अनुभव को प्रभावित करना आसान बनाते हैं.
  • Chapter 4: HTML Code & Search Engine Success Factors: HTML टैग और संरचित डेटा (structured data) आपकी वेबसाइट पर जानकारी को व्यवस्थित करने में मदद करते हैं और सर्च इंजन को आपकी सामग्री को समझने में मदद करते हैं.
  • Chapter 5: Trust, Authority, Expertise & Search Rankings: आपके उपयोगकर्ता आपकी साइट के साथ कैसे जुड़ते हैं, साथ ही इसकी प्रतिष्ठा और अधिकार, सर्च इंजन को यह तय करने में मदद करते हैं कि क्या यह उपयोगकर्ताओं को दिखाने लायक है.
  • Chapter 6: Link Building & Ranking In Search Engines: लिंक अभी भी क्यों ज़रूरी हैं और वे आपकी सामग्री के बारे में सर्च इंजन को क्या बताते हैं.
  • Chapter 7: Personalization & Search Engine Rankings: ये उपयोगकर्ता-विशिष्ट तत्व हैं, जैसे कि स्थान और इरादा (intent), जो उपयोगकर्ताओं द्वारा देखे जाने वाले परिणामों को प्रभावित कर सकते हैं.
  • Chapter 8: Toxins & Search Engine Spam Penalties: SEO “शॉर्टकट” से सावधान रहें. इन तरीकों का इस्तेमाल करते हुए पकड़े जाने पर पेनल्टी लगाई जा सकती है या आपकी साइट को सर्च इंडेक्स से हटाया भी जा सकता है.
  • Chapter 9: Emerging Verticals in Search: वॉइस, लोकल, इमेज और वीडियो सर्च उपयोगकर्ताओं के लिए वे जो खोज रहे हैं उसे खोजने के नए तरीके हैं.
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